टेलीफोन का अविष्कार किसने किया: Telephone ka Avishkar Kisne Kiya

टेलीफोन का अविष्कार किसने किया: Telephone ka Avishkar Kisne Kiya

Telephone ka avishkar, phone ka avishkar kisne kiya, Telephone का अविष्कार किसने किया,


आज हर किसी के पास अपना अपना मोबाइल है, जिसका इस्तमाल हम सभी एक दुसरे को phone करने के लिए, दूर बैठे अपने दोस्तों, रिश्तेदारो से बात करने के लिए करते है | लेकिन मोबाइल आने से पहले लोग टेलीफोन का इस्तमाल करते थे, क्या आपको पता है, की टेलीफोन की खोज, अविष्कार किसने किया ?


अगर नहीं तो आज हम आपको बतायेगे की टेलीफोन का अविष्कार किसने किया? पहले लोग अपना सन्देश दुसरे लोगो तक पहुचने के लिए कबूतरों का इस्तमाल करते थे, उसके बाद डाकिया या पत्र का इस्तमाल होने लगा और उसके बाद अविष्कार हुआ टेलीफोन का !


टेलीफोन क्या होता है ?

एक टेलीफोन एक दूरसंचार उपकरण है जो दो या दो से अधिक उपयोगकर्ताओं को बातचीत करने की अनुमति देता है | जब वे सीधे सुनने के लिए बहुत दूर होते हैं। एक टेलीफोन ध्वनि, आम तौर पर और सबसे अधिक कुशलता से मानव आवाज को इलेक्ट्रॉनिक संकेतों में परिवर्तित करता है जो केबल और अन्य संचार चैनलों के माध्यम से दूसरे टेलीफोन पर प्रेषित होते हैं जो प्राप्त करने वाले उपयोगकर्ता को ध्वनि को पुन: उत्पन्न करता है।


टेलीफोन का अविष्कार किसने किया

स्कॉटिश वैज्ञानिक अलेक्जेंडर ग्राहम बेल ने टेलीफोन का आविष्कार 2 जून, 1875 में किया था ।

अलेक्जेंडर ग्राहम बेल (alexander graham bell) स्कॉटिश में जन्मे आविष्कारक, वैज्ञानिक और इंजीनियर थे, जिन्हें पहले व्यावहारिक टेलीफोन का पेटेंट कराने का श्रेय दिया जाता है। उन्होंने 1885 में अमेरिकन टेलीफोन एंड टेलीग्राफ कंपनी की सह-स्थापना भी की।

 

#telephone #avishkar #khoj

 

No comments:

हेल्लो, रीडर आपका कमेंट हमारे लिए बहुत महत्र्वपूर्ण है.

कमेंट करते समय कुछ नियमो का पालन करे.


1. एक बार कमेंट करने के बाद वो कमेंट आपको तब तक नहीं दिखाई देगी, जब तक हम उसको approve करते है. इसलिए वही कमेंट दोबारा ना करे.

2. कमेंट में लिंक ऐड ना करे.

3. अगर आप अपना नॉलेज हमारे साथ शेयर करना चाहते है तो यहाँ से कर सकते है.
तब तक आप हमारे youtube चैनल पर जाकर इसके विडियो देख सकते है |
Hindi Sawal Jawab Youtube Channel